देश में बनाई गई पहली लग्जरी ट्रेन में सफर करना हर किसी के बस की बात नहीं

पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन की टिकट बुकिंग का तरीका बाकी ट्रेनों से अलग है. इस ट्रेन की टिकट 65 दिन पहले बुक करानी होती है. 25 प्रतिशत रुपये देकर भी इसकी बुकिंग करा सकते हैं.

हिन्द सागर, संवाददाता: पैलेस ऑन व्हील्स भारत की सबसे पहली लग्जरी ट्रेन है. इस ट्रेन की शुरुआत 26 जनवरी 1982 को हुई थी. ये ट्रेन पूरी तरह से एअरकंडीशनर होने के साथ वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है. इस ट्रेन में आपको एअरकंडीशनर सैलून, डाइनिंग कार, व्यक्तिगत सेवाओं से लेकर स्टॉक बार, बेडरूम, लाउंज, पेंट्री, किचन, वॉल टू वॉल कारपेटिंग जैसी तमाम सुविधाएं विश्व स्तरीय लेवल की हैं.

पैलेस ऑन व्हील्स टूर प्लान:

पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन का टूर प्लान 8 दिन और 7 रातों का होता है. इसके पहले दिन की शुरुआत शाम 6:30 बजे सफदरगंज रेलवे स्टेशन से होती है. दूसरे दिन आपको जयपुर घूमने को मिलता है. तीसरे दिन आप सवाई माधवपुर और चित्तौरगढ़ घूमेंगे, चौथा दिन उदयपुर में घूमने के लिए मिलेगा, पांचवा दिन जैसलमेर, छठवां दिन जोधपुर में गुजरेगा, सातवां दिन भरतपुर और आगरा के लिए होता है और आठवें दिन ट्रेन आपको वापस दिल्ली उतार देती है.

पैलेस ऑन व्हील किराया:

इस लग्जरी ट्रेन के किराये की बात करें तो एक यात्री का एक रात (एक दिन-एक रात) का किराया 69,350 (उनहत्तर हजार तीन सौ पचास) रुपये और पूरी ट्रिप (यानि सात रातें आठ दिन) का किराया 4,85,450 रुपये है. वहीं अगर आप दो लोग एक साथ यात्रा करते हैं या किसी के साथ अपना केबिन शेयर करते हैं तो यही एक टिकट आपको 42,340 रुपये एक रात के लिए और 2,96,380 रुपये पूरी ट्रिप यानि आठ दिन सात रातों के लिए चुकाने पड़ते है.

अगर आप इसकी सुपर डीलक्स सेवाओं के साथ यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए एक यात्री को एक रात के लिए 1,13,880 (एक लाख तेरह हजार आठ सौ अस्सी) रुपये और पूरी यात्रा के लिए 7,97,160 (सात लाख सत्तानवे हजार एक सौ साथ) रुपये टिकट के लिए चुकाने होंगे.

ऐसे होती है टिकट बुक

पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन की टिकट बुकिंग का प्रोसिजर बाकी ट्रेन से अलग है. इस ट्रेन की टिकट 65 दिन पहले बुक करानी होती है. हालांकि आप 25 प्रतिशत रुपये देकर भी इसकी बुकिंग करा सकते हैं. फिर भी आपको बाकी बैलेंस 65 दिन के पहले ही जमा करना होता है. साथ ही पूरी जानकारी और एक पहचान पत्र की कॉपी भी देनी होती है.

नोट- जानकारी केवल भारतीय नागरिकों के लिए है