विभाजन दर्द स्मृति दिवस’ के अवसर पर कल उल्हासनगर में कार्यक्रम

हिन्द  सागर, ठाणे १४ अगस्त: केंद्र और राज्य सरकारों ने इस साल से 14 अगस्त को विभाजन दर्द स्मरण दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसी क्रम में ठाणे जिले के कलेक्टर राजेश नार्वेकर ने आज संवाददाता सम्मेलन में जानकारी दी कि जिला प्रशासन के माध्यम से कल 14 अगस्त को ठाणे जिले के उल्हासनगर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जो दोपहर दो बजे उल्हासनगर टाउन हॉल में होगा।

इसकी जानकारी देते हुए कलेक्टर नार्वेकर ने कहा की विभाजन पीड़ित स्मृति दिवस ठाणे जिले में मनाया जाएगा और कार्यक्रम उल्हासनगर में होगा जहां जिले में सबसे ज्यादा शरणार्थी रहते हैं। कार्यक्रम मे मुख्य रूप से उस समय की कुछ तस्वीरों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

यह आयोजन कुछ ऐसे लोगों के साथ होगा जो भारत आए और विभाजन के बाद पलायन कर गए और स्थानीय लोगों के प्रतिनिधियों के साथ आजादी के एक दिन पहले इस देश पर विभाजन का संकट आया था। इससे कई परिवार भाग गए। हमारे पैतृक गांव, हमारे रिश्तेदारों को छोड़ना पड़ा। उन्होंने अनेक कष्ट सहे। संकट का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम इसलिए आयोजित किया जाएगा ताकि भारत की वर्तमान पीढ़ी उन कष्टों को न भूलें जो उन्होंने झेले हैं, और हमें उनके प्रति आभार भी दिखाना चाहिए।