गणपति पंडालों में सिर्फ एक बैनर लगाने की अनुमति

✓ पंडाल व्यवस्थापकों को नए नियम से हो रही परेशानी

✓ लोक गणेशोत्सव समन्वय समिति ने महापौर से त्योहार के दौरान अधिक बोर्ड लगाने की अनुमति देने का किया अनुरोध

हिन्द सागर, मीराभाईंदर: गणेशोत्सव कुछ ही दिन दूर है। इसके लिए सार्वजनिक गणेशोत्सव बोर्डों को अनुमति देना शुरू कर दी गई है। जिसमें मनपा द्वारा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को पंडाल के आस-पास सिर्फ एक बैनर लगाने की अनुमति दी गई है। इस बात पर मंडल व्यवस्थापकों ने नाराजगी व्यक्त की है।

मीरा-भाईंदर लोक गणेशोत्सव समन्वय समिति ने महापौर से त्योहार के दौरान और बोर्ड लगाने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। मीरा-भाईंदर मनपा ने आगामी गणेशोत्सव एवं अन्य उत्सवों के लिए निःशुल्क अनुमति देने का निर्णय लिया है। लेकिन यह अनुमति देते समय सार्वजनिक पंडालों को मंडप में केवल एक विज्ञापन बोर्ड लगाने की अनुमति दी जा रही है।

ज्ञात हो कि गणपति पंडालों को दान तभी प्राप्त होता है जब गणपति मंडप में और उसके आस-पास विज्ञापन बोर्ड लगाए गए हों। मनपा द्वारा जारी किए गए फरमान के कारण चंदा इकट्ठा करना मुश्किल हो गया है। जबकि दान प्राप्त होने पर ही त्योहारों को बड़े उत्साह के साथ मनाया जा सकता है। दान देते समय विज्ञापनदाता यह उम्मीद करता है कि पंडाल में उसका विज्ञापन लगाया जाएगा। लेकिन मनपा ने मंडप और आसपास के इलाकों में सिर्फ एक ही बोर्ड लगाने की अनुमति दी है।

बताते चलें कि कुछ साल पहले शहर में अवैध होर्डिंग से शहर की बदहाली को रोकने के लिए मनपा की आम सभा में जमाखोरी पर रोक लगाने का फैसला लिया गया था। इसमें मनपा द्वारा अधिकृत किए गए होर्डिंग्स को छोड़कर किसी भी सार्वजनिक स्थान पर बोर्ड लगाना या विज्ञापन देना प्रतिबंधित है। इसी नियम के अनुसार इस बार गणपति पर्व के दौरान भी मनपा ने मंडलों को एक ही बैनर लगाने की अनुमति दी है। इसलिए गणेशोत्सव मंडलों के लिए त्योहार मनाना मुश्किल हो गया है। हालांकि, उन्होंने मंडप में और उसके आसपास बोर्ड लगाने की अनुमति की मांग की है।

विचारणीय है कि अगर आप गणेशोत्सव को बड़े उत्साह के साथ मनाना चाहते हैं तो खर्चे भी बढ़ेंगे। क्योंकि कोरोना काल के बाद गणेश मूर्तियों और सजावट की लागत में भारी वृद्धि हुई है। हालांकि बैनर पर रोक लगाने का फैसला सही है, लेकिन प्रशासन को इस नियम में ढील त्योहार के दौरान देनी चाहिए। समिति के अध्यक्ष प्रसाद सुर्वे ने कहा है कि अगर मनपा बैनर लगाने के नियमों में छूट देती है तो बोर्ड सभी जरूरी नियमों का सख्ती से पालन करेंगे।