12 से 18 साल के बच्चों के लिए जल्द आ रहा टीका: केंद्र सरकार

हिन्द सागर। भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला की ओर से विकसित नया कोरोना टीका जल्द ही देश में 12-18 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध होगा। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक हलफनामे में यह बात कही है। देश में अभी तक कोरोना वैक्सीन के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है। देश में 32 करोड़ से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब में केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कि साल के अंत तक देश में सभी व्यस्कों को कोरोना का टीका लगा दिया जाएगा। सरकार ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के 93-94 करोड़ लोगों के लिए 186.6 करोड़ डोज की आवश्यकता होगी।

सरकार ने कहा है कि लोग सीधे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं, वैक्सीन के लिए डिजिटल पहुंच बाधा नहीं है।

मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी बताया है कि सोमवार से लागू नई नीति के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। पारदर्शिता के लिए हर दिन टीकाकरण के आंकड़ों को सार्वजनिक किया जा रहा है।

सरकार ने कहा है कि निजी टीकाकरण केंद्रों पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी टीका मिल सके, इसके लिए वाउचर वाली एक योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत NGO वाउचर खरीद सकते हैं और जरूरतमंद लोगों में इसका वितरण कर सकते हैं।