नवम्बर माह में संचालित होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान के तैयारियों की डीएम ने किया समीक्षा

लक्ष्ति बच्चों की ड्यूलिस्ट तैयार कर घर-घर सर्वे करने का दिया निर्देश

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मातृ समिति की बैठके तथा जागरूकता रैली का आयोजन कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने पर दिया बल

हिन्द सागर न्यूज बस्ती (उ०प्र०) 27, अक्टूबर 2020, पुलिस लाईन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने नवम्बर माह में संचालित होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए लक्ष्ति बच्चों की ड्यूलिस्ट तैयार करके घर-घर सर्वे करके सभी सत्रों का सम्पादन सुनिश्चित कराये।
उन्होने अन्तर्विभागीय समन्वय बनाते हुए शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करानते हुये टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मातृ समिति बैठके करने तथा जागरूकता रैली का आयोजन कर व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि कोविड-19 के कारण टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों की सूची एएनएम और आशा मिलकर तैयार करेंगी। सूचीबद्ध सभी बच्चों का टीकाकरण कराया जायेंगा। इसके लिए घर-घर सर्वे भी किया जायेंगा।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डाॅ0 जलज ने पूर्व में टीकाकरण के दौरान पायी गयी कमियों का फीडबैक दिया तथा इसमें सुधार के लिए उपायों की जानकारी भी दिया।
बैठक के दौरान ही जिलाधिकारी ने अक्टूबर माह में संचालित दस्तक एवं विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा किया। समीक्षा बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ0 आईए अन्सारी ने बताया कि दस्तक अभियान में शतप्रतिशत तथा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में अन्य विभागों के सहयोग से 99 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की गयी है, शेष लक्ष्य माह के अन्त तक पूरा कर लिया जायेंगा। बैठक में कोविड-19 के वैक्सीनेशन के पूर्व वैक्सीन के रख-रखाव एंव भंडारण, वैक्सीन की कोेल्ड चेन के संबंध में प्रबन्धक द्वारा पावर प्वाइंट प्रजन्टेशन प्रस्तुत किया गया।
बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, प्रभारी सीएमओ डा0 फखरेयार हुसैन, डाॅ0 सीके वर्मा डा0 जलज, डाॅ0 सीएल कन्नौजिया, यूनिसेफ के मण्डलीय प्रतिनिधि मनोज श्रीवास्तव तथा जिला प्रतिनिधि आलोक राय, डाॅ0 आईए अन्सारी, डाॅ0 स्वाति त्रिपाठी, अजय मिश्रा, महेन्द्र गुप्ता, सुधीर यादव, राकेश पाण्डेय, दुर्गेश मल्ल, राज कुमार, स्मृति शुक्ला, रविन्द्र चैधरी आदि उपस्थित रहें।