प्रदेश के दुग्ध आयुक्त एवं जिले के नोडल अधिकारी ने गहन निरीक्षण किया

अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड, पीकू तथा नगर पालिका  के बिशुनपुरा वार्ड का किया निरीक्षण 

 हिन्द सागर ब्यूरो बस्ती :  प्रदेश के दुग्ध आयुक्त एवं जिले के नोडल अधिकारी शशि भूषण लाल सुशील ने शनिवार को जिला अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड, पीकू तथा नगर पालिका परिषद बस्ती के बिशुनपुरा वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका उपस्थित रहे।      निरीक्षण के क्रम में नोडल अधिकारी सबसे पहले जिला अस्पताल पहुंचे तथा वहां की साफ-सफाई की व्यवस्था का निरीक्षण किया उन्होंने जेई/एईएस से प्रभावित होने वाले बच्चों के इलाज के लिए तैयार किए गए 15 बेड के पीकू वार्ड का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में दिमागी बुखार से प्रभावित होने वाले बच्चे आ सकते हैं, इसलिए इस वार्ड को पूरी तरह तैयार रखा जाए। निरीक्षण के समय यहां पर केवल एक बच्चा भर्ती था। इस पीकू वार्ड  में 15 वेंटीलेटर की व्यवस्था भी है। उन्होंने वार्ड में स्टॉप तथा दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल किया। निरीक्षण के क्रम में नगर पालिका परिषद बस्ती के विशुनपुरा वार्ड में साफ-सफाई एवं स्वच्छता का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जुलाई माह विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान व्यापक साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कूड़ा डालने के लिए कूड़ा पात्र लगवाने, टूटी नालियों को सही करवाने तथा नियमित रूप से कूड़ा उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां पर स्थानीय लोगों से साफ-सफाई के बारे में जानकारी हासिल किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील किया कि वे कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा बहुत आवश्यक होने पर ही घर से निकले।   

उन्होंने लोगों से अपील किया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह तथा दस्तक अभियान संचालित किया जा रहा है। इस दौरान व्यक्तिगत एवं सामुदायिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, आस-पास गंदगी ना होने दें। निरीक्षण के दौरान एडीएम रमेश चंद्र, ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, तहसीलदार पवन जयसवाल तथा नगर पालिका के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।